RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

जिले के पंचायतों में करदाता सीधे यूपीआई आईडी से जमा कर रहे टैक्स की राशि

राजू तोले

सुकमा बस्तर के माटी समाचार, 01 अगस्त 2024/ यूपीआई और क्यूआर कोड से ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा आज शहर से लेकर गांव-गांव तक छोटे-बड़े हर व्यापारिक व्यवसायिक संस्थानों में देखने मिल रहा है। कलेक्टर हरिस.एस के निर्देशन और सीईओ जिला पंचायत नम्रता जैन के मार्गदर्शन में सुकमा जिले के सभी 153 ग्राम पंचायतों में ऑनलाइन पेमेंट से करों के भुगतान की सुविधा मुहैय्या कराई जा रही है। इससे करदाता क्यूआर कोड को स्कैन कर सीधे पंचायत के खाते में टैक्स की राशि जमा किया जा रहा है।
सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन ने बताया कि आज के दौर में डिजिटल टेक्नोलॉजी को लोक सुविधाओं से जोड़ते हुए पंचायतों में यूपीआई आईडी के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि इससे करदाता पंचायत आकर अपने टैक्स की राशि की गणना करवाकर कर तत्काल उसका भुगतान यूपीआई के जरिए पंचायत के बैंक खाते में सीधे जमा कर सकता है। इससे एक ओर जहां राशि खाते में जमा होने से कर संग्रहण में पारदर्शिता बढ़ेगी वहीं नकद में मिलने वाली राशि को बैंक में जमा करने में लगने वाले समय की भी बचत होगी।
लोगों ने कहा आज के दौर में पहल जरूरी – गांवों में लोगों यूपीआई से अपने टैक्स का पेमेंट भी शुरू कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि धीरे-धीरे लोग गांव में लोग अब स्मार्ट फोन और ऑनलाइन पेमेंट माध्यमों का उपयोग कर रहे हैं। अब इसी के जरिए उनके पंचायत के टैक्स का भुगतान भी हो रहा है यह आज के दौर के लिए एक जरूरी पहल जिला प्रशासन ने की है। उन्होंने आगे कहा कि इससे समय की बड़ी बचत होगी। यूपीआई आईडी से वो कहीं से भी अपने टैक्स का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!