RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

जिले में आयोजित दो दिवसीय आयुष्मान कार्ड शिविर में 25 हजार से अधिक लोंगो ने बनाया कार्ड प्रशासन द्वारा आयोजित आयुष्मान कार्ड शिविर के लिए आमजनों ने किया आभार व्यक्त

कृष्णा पटेल

जगदलपुर बस्तर के माटी समाचार 31 मई 2024/ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत छूटे हुए समस्त हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 29 एवं 30 मई को दो दिवसीय महाअभियान का आयोजन जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में किया गया। दो दिवसीय आयुष्मान कार्ड महाअभियान में ज़िले में कुल 25256 कार्ड बनाये गए । इसके अलावा इस अभियान में अन्य विभागों को भी अपनी योजनाओं का लाभ आम जनों को देने के निर्देश दिये गए थे जिसमें खाद्य विभाग ने आयुष्मान कार्ड महाअभियान के दौरान लगभग 6700 राशन कार्ड धारी सदस्यों का ई-केवाईसी किया। प्रशासन द्वारा आयोजित आयुष्मान कार्ड महाअभियान शिविर के लिए आमजनों ने आभार व्यक्त किया ।

दो दिवसीय आयुष्मान कार्ड महाअभियान शिविर में जिले के सातों विकासखंड और बस्तर नगर पंचायत में आयोजित शिविर में 25256 लोंगो का कार्ड बनाया गया। दो दिनों में बकावण्ड में 4670, बास्तानार में 1057, बस्तर में 7616, जगदलपुर (ग्रामीण) 3743, दरभा में 2979, लोहांडीगुड़ा में 2521, तोकापाल में 2569 और बस्तर नगर पंचायत में 101 में बनाया गया है। महाअभियान में एनआरएलएम अंतर्गत समस्त महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों व उनके परिवार के प्रत्येक सदस्य,मनरेगा जॉब कार्डधारी समस्त हितग्राही व उनके परिवार के प्रत्येक सदस्य, समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका व उनके परिवार के प्रत्येक सदस्य तथा समस्त मितानिन व उनके परिवार के प्रत्येक सदस्य का शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड पंजीयन करवाने के लिए कहा गया था। इसके अलावा अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायतों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, महिला एवं पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता,पंचायत सचिव, रोजगार सहायक और बीसी सखी के द्वारा ग्राम पंचायतों में पंजीयन सम्बन्धी कार्यवाही की गई। रिपोर्टिंग व पर्यवेक्षण का कार्य सम्बंधित क्षेत्र के आरएमए एवं सेक्टर सुपरवाईजर द्वारा किया गया।
ज्ञात हो कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से एपीएल राशन कार्डधारी परिवार को 50 हजार रुपए तथा बीपीएल राशन कार्डधारी परिवार को 05 लाख रुपए तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। योजना से संबंधित अन्य जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ता व मितानिन से संपर्क कर सकते हैं।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!