RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

ग्राम पंचायत उसूर में “पोषण मेला” का किया गया आयोजन

घनश्याम यादव

बीजापुर बस्तर के माटी 05 अक्टूबर 2023/ आकांक्षी ब्लॉक उसूर के ग्राम पंचायत मे संकल्प सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत “पोषण मेला” का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में पोषण संबंधी जानकारी व व्यवहार परिवर्तन को प्रोत्साहित करना था, ताकि कुपोषण के उन्मूलन में एक कदम आगे बढ़ सके।
इस मेले के दौरान, गर्भवती माताओं को उनके खानपान के सही तरीके की जानकारी दी गई, जिससे शिशुओं में कुपोषण को पहले से ही रोका जा सके। इस अभियान के माध्यम से गर्भवती और धात्री महिलाओं को बच्चे के जन्म के छह माह तक सिर्फ मां का दूध पिलाने के लिए प्रेरित किया गया।


कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती माताओं के गोदभराई कार्यक्रम, बच्चों को अन्नप्राशन की जानकारी, और अन्य गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस महत्वपूर्ण पहल को साझा करने के लिए सरपंच श्री भीमा कट्टम, सचिव श्री नागेश्वर झाड़ी, अंगनबाड़ी कार्यकर्ताए, मितानीन, शिक्षक गण, ग्रामीण माताएं, शिशु तथा पीरामल फाउडेशन से गांधी फेलो भूमिका पेंदोर, और निहाल मिश्रा उपस्थित रहे।
इस प्रयास के माध्यम से, ग्राम पंचायत उसूर ने स्वस्थ जीवनशैली और पोषण के महत्व को बढ़ावा देने का संकल्प दिखाया है और समुदाय के सभी सदस्यों को एक स्वस्थ भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!