RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

कलेक्टर ने जिले के दूरस्थ वनांचल ईलाके के भ्रमण में देखी शिक्षा-स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था

राजु तोले
मनकापाल एवं एटापाल में स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल सहित उचित मूल्य दुकान का किया निरीक्षण

सुकमा, 16 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्री हरिस.एस ने बीते दिन जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र मनकापाल और एटापाल का भ्रमण कर शिक्षा-स्वास्थ्य तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था देखी। इस दौरान उन्होंने मनकापाल स्वास्थ्य केंद्र, उचित मूल्य दुकान, आगनवाड़ी केंद, धान खरीदी केंद्र मनकापाल सहित प्राथमिक शाला एटापाल का निरीक्षण किया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत श्री लक्ष्मण तिवारी, जिला खाद्य अधिकारी श्री जयवर्धन ठाकुर, पीडब्ल्यूडी ईई श्री धनंजय मरकाम और अन्य उपस्थित थे।
       कलेक्टर श्री हरीस ने धान खरीदी केंद्र मनकापाल का निरीक्षण कर खरीदे गए धान  का अब तक उठाव के सम्बंध में जानकारी ली और शीघ्र धान उठाव हेतु संबन्धित मिलर्स को निर्देशित करने को कहा। साथ ही मनकापाल में संचालित आश्रित ग्राम पोरदेम के शासकीय उचित मूल्य दुकान का औचक निरीक्षण कर खाद्यान्न एवं अन्य जरूरी सामग्रियों के भण्डारण और वितरण सम्बन्धी जानकारी ली तथा राशन कार्डधारी परिवारों को हर माह निर्धारित खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा कलेक्टर श्री हरिस.एस ने मनकापाल और एल्मागुण्डा के मध्य स्थित नाला का निरीक्षण कर अधिकारियों को उक्त नाले में पुल निर्माण हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने
प्राथमिक शाला एटापाल का भी निरीक्षण कर बच्चों की उपस्थिति,पढ़ाई और मध्यान्ह भोजन के सम्बंध में जानकारी ली तथा बच्चों को तय मेन्यू अनुसार मध्यान्ह भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।

लोगों के शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश

       कलेक्टर श्री हरिस ने मनकापाल में स्थित स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण के दौरान उक्त स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान पंजीयन की अद्यतन जानकारी ली और कहा कि लोगों को स्वास्थय सुविधा से लाभान्वित करने स्थानीय ग्रामीणों का केंद्र में शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केंद्र में नियमित रूप से होने वाले ओपीडी में ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच एवं उपचार सहित मलेरिया, टीबी, एनीमिया इत्यादि जांच के संबंध में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ स्वास्थ्य कार्यकर्ता की उपस्थिति के संबंध में भी ग्रामीणों से जानकारी ली। वहीं ग्रामीणों को आयुष्मान भारत के तहत पंजीयन करवाने की समझाइश दी।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!