RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

जिला स्तरीय पारंपरिक मांझी चालकी गायंता पुजारी सम्मेलन सह कार्यशाला संपन्न

सत्यानंद यादव

कोण्डागांव बस्तर के माटी समाचार, 26 सितंबर 2024/ कलेक्टर कुणाल दुदावत की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय पारंपरिक मांझी चालकी गायंता पुजारी सम्मेलन सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। कलेक्टर ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत जिन हितग्राहियों के खाते में किश्त की राशि जमा हो गई है, वे उस राशि का उपयोग अन्य कार्यों में न करें। हर जरूरतमंद व्यक्ति का सपना होता है कि उनका पक्का मकान हो। इसलिए प्राप्त राशि का उपयोग केवल मकान निर्माण में करें। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार सभी गांवों में शिविर आयोजित कर सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।
कलेक्टर ने पारम्परिक मांझी चालकी गायंता पुजारी से किया स्वच्छता संवाद
कलेक्टर दुदावत ने सम्मेलन में पारम्परिक मांझी चालकी गायंता पुजारी से स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्वच्छता संवाद किया गया। इसके तहत कलेक्टर ने गांव को स्वच्छ रखने के लिए ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन पर जोर देते हुए प्लास्टिक के उपयोग बंद करने, कचरे का सेग्रिगेशन शेड में उचित निपटान हेतु सहयोग करने तथा गांव के मातागुड़ी, देव स्थल, हाट-बाजारों में सप्ताह में एक दिन श्रमदान कर अपने-अपने गांव को स्वच्छ बनाए रखने हेतु आग्रह किया। साथ ही सभी देव स्थलों में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधरोपण में सहयोग करने की भी अपील की।
कलेक्टर ने कहा कि जिला कार्यालय में जिले के नागरिकों के समस्याओं के समाधान के लिए संपर्क केन्द्र स्थापित किया जा रहा है, जहां पर संपर्क कर अपने समस्याओं की जानकारी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने सामाजिक सौहार्द्र बहुत जरूरी है। इसके लिए अधिकारियों को समय कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। इस कार्य में आप सभी का सहयोग भी आवश्यक है।
सम्मेलन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान एक पेड़ मां के नाम एवं स्वच्छता की गतिविधियों में सहयोग करते हुए गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाये रखने का आग्रह किया गया। पुलिस विभाग के अधिकारी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा सभी से जिले में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में आवश्यक सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की घटना होने पर सबसे पहले पुलिस को त्वरित सूचना दें, जिससे समय पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया जा सके।
इस दौरान सभी मांझी चालकों ने बस्तर दशहरा में शामिल होने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने और नये कपड़े की मांग रखी। सम्मेलन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम की जानकारी, कृषि विभाग द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही योजनाओं सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और योजनाओं से संबंधित ब्रोशर भी वितरित किए गए। साथ ही सभी को योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर एडीएम श्री चित्रकांत चार्ली ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और जिले भर से आए मांझी चालकी गायंता पुजारी उपस्थित थे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!