RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

देर रात्रि कलेक्टर एसपी सहित अधिकारियों के अमले ने किया जिले के चेक पोस्टो का औचक निरीक्षण
उड़नदस्ता, स्थैतिक निगरानी दलो को दिए आवश्यक निर्देश
चेक पोस्ट में अवैध सामग्री के परिवहन एवं असामाजिक के आवाजाही पर सख्ती से कार्यवाही करने को कहा

मुकेश श्रीवास

दंतेवाड़ा बस्तर के माटी , 10 अक्टूबर 2023। आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने के मद्देनजर गत देर रात्रि कलेक्टर विनीत नंदनवार एसपी गौरव राय सहित अन्य अधिकारियों द्वारा जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थापित स्थैतिक निगरानी कैम्प तथा उड़नदस्ता कैम्प का औचक निरीक्षण किया गया। इस मौके पर कलेक्टर ने निगरानी दलों को अपने क्षेत्र में अवैध मदिरा, भारी मात्रा में नगदी हथियार गोला बारूद आवागमन तथा असामाजिक तत्वों के आवाजाही पर रोक लगाने हेतु सख्ती से कार्यवाही करने को कहा। इस क्रम में कलेक्टर एवं एसपी द्वारा पातररास चेक पोस्ट का निरीक्षण कर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार इस आकस्मिक निरीक्षण में उनके द्वारा सुदूर बड़े सुरोखी चेक पोस्ट गीदम फॉरेस्ट नाका जावंगा का भी निरीक्षण किया गया। इसके अलावा गीदम एवं दन्तेवाड़ा मुख्यालय में संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत किए जाने वाले कार्यवाहियों के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इसके साथ ही जिला कार्यालय में निर्वाचन कंट्रोल रूम में पहुंचकर कलेक्टर ने उपस्थित कर्मचारियों के कार्यों का जायजा लिया। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन सहित उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुरेंद्र ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री आनंद राम नेताम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि स्थैतिक निगरानी दल के प्रत्येक दल में 01 कार्यकारी मजिस्ट्रेट तथा 3-4 पुलिसकर्मी होंगे यह दल चेक पोस्ट पर कार्य जांच करेगें। कुछ निगरानी दल क्षेत्र की संवेदनशीलता के आधार पर जगह बदल-बदल कर चेक-पोस्ट संचालित करेगें। दल का कार्य अपने क्षेत्र में अवैध शराब, भारी मात्रा में नकदी, हथियार गोला बारूद आवागमन तथा असामाजिक तत्वों के आवाजाही पर नजर रखेगा। इस सम्पूर्ण जांच प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जावेगी और एस.एस.टी. टीम का मजिस्ट्रेट उसी दिन अनुलग्नक 10 (ख) के अनुसार प्रपत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रतिदिन रिपोर्ट भेजेंगें। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति के बगैर कोई जांच नहीं होगी। जांच के दौरान 50,000 से अधिक नकदी पायी जाती है, वाहन में पोस्टर निर्वाचन सामग्री या कोई मादक पदार्थ, हथियार, 10,000 रुपये मूल्य से अधिक उपहार की वस्तुएं लायी जा रही, या कोई गैर कानूनी वस्तुएं पायी जाती हैं तो जांच कर जब्त की जाएगी। इसकी भी वीडियोग्राफी की जावेगी। स्टार प्रचारक अपने साथ एक लाख रुपये नकदी ले जा रहा है और दलीय पदाधिकारी दल के कोषाध्यक्ष के द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया हैं तो एक प्रति जांच दल अपने पास रखेगा। यदि वाहन में दस लाख रुपये से अधिक नकदी पायी जाती हैं तो एस. एस. टी. दल प्रभारी नकदी जब्त नहीं करेगा, आयकर प्राधिकारी को सूचना देगा। जांच के दौरान यदि किसी अपराध होने की आशंका है तो कार्यकारी मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में सी.आर.पी.सी. के प्रावधानों के अनुसार एस. एस.टी. के प्रभारी पुलिस अधिकारी द्वारा नकदी या अन्य की जब्ती की जावेगी। तथा न्यायालय में 24 घण्टे के अंदर प्रस्तुत करेगें।
इसके साथ ही उड़नदस्ता आदर्श आचार संहिता के उल्लघंनों और शिकायतों के सभी मामले पर कार्यवाही करेगें। जिसमें डराने धमकाने, असामाजिक तत्वों, मदिरा वितरण, हथियार, गोला-बारूद, मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिए नकदी का लेन-देन आदि शिकायतें शामिल रहेेगीं। निर्वाचन की घोषणा किये जाने के बाद राजनीतिक दलों द्वारा किये जाने वाली प्रमुख रैलियों, सार्वजनिक बैठकों अन्य बड़े खर्चों की वी. एस. टी. दल की सहायता से वीडियोग्राफी करायेगें। उड़नदस्ता के अध्यक्ष के तौर पर मजिस्ट्रेट और उड़न दस्ते के अन्य कर्मचारियों का मोबाइल नंबर शिकायत अनुवीक्षण नियंत्रण कक्ष एवं काल सेन्टर में उपलब्ध रहेगा।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

कोंडागांव कनेरा रोड स्थित आडिटोरियम में सायबर जागरूकता पखवाड़ा कार्यक्रम का समापन,जिले के कलेक्टर, Sp समेत, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं जिले के समस्त पुलिस स्टाफ द्वारा लोगों को किया गया जागरूक

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!