RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

स्वच्छता ही सेवा” को लेकर डी.ए.वी. कोतरी में “एक घंटा-एक तारीख” एक अभियान: बच्चों के साथ मिलकर शिक्षकों ने भी की साफ – सफाई, दिया स्वच्छता का संदेश

सत्यानंद यादव

डी.ए.वी. के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश
अजीत यादव स्टेट हेड मो.9755116815
कोतरी, लोरमी बस्तर के माटी डी.ए.वी. मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल, कोतरी के द्वारा रविवार को दो अक्टूबर यानी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष में एक अक्टूबर से स्वच्छता अभियान चलाया गया। सर्वप्रथम गांधी जी की प्रतिमूर्ति पर पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम के अवसर पर “एक घंटा एक तारीख, एक साथ अभियान” में एक अक्तूबर को स्कूल के प्राचार्य, शिक्षकगण और समस्त छात्र- छात्राओं ने मिलकर एक घंटे का श्रमदान किया। ग्राम कोतरी में समस्त ग्रामवासियों को स्वच्छता का संदेश देते हुए जागरुकता आभियान चलाया गया। स्वच्छता संबंधी नारों के साथ रैली निकाली गई।



विद्यालय के प्राचार्य के साथ साथ स्कूल के समस्त शिक्षकगण छात्र- छात्राओं व ग्रामवासियों ने गंदगी न करने और स्वच्छता बनाए रखने को लेकर शपथ ली। स्कूल के छात्र छात्राओं के द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर ग्रामवासियों को स्वच्छता बनाए रखने की अपील की गई, अस्वच्छता से होने वाली समस्याओं के साथ स्वच्छता के फायदे भी बताए गए। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य हिमांशु कुंवर के साथ, समस्त शिक्षकगण, छात्र-छात्राओं व कोतरी ग्राम के समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।

सुबह 10 से 11 बजे तक किया गाया श्रमदान

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती दो अक्तूबर के उपलक्ष्य में केंद्र और प्रदेश सरकार ने एक अक्तूबर को सामूहिक स्वच्छता के लिए सुबह 10 से 11 बजे तक एक घंटे के श्रमदान का आह्वान किया। अभियान का मुख्य फोकस कूड़ा-करकट वाले संवेदनशील क्षेत्रों और अधिक आवाजाही वाले स्थानों की विशेष सफाई रही।

प्राचार्य ने कहा -स्वच्छता या सफाई हम सबका दायित्व

विद्यालय के प्राचार्य हिमांशु सर ने कहा, स्वच्छता या सफाई केवल नगर निगम या सफाई कर्मचारियों की ही जिम्मेदारी नहीं है, यह हम सबका दायित्व है। उन्होंने आमजन की सहभागिता पर जोर देते हुए कहा, सभी अपने अपने क्षेत्र में स्वच्छता अभियान को गति देने का काम करें। उन्होंने कहा, हम सभी के लिए आवश्यक है कि हम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक और प्रेरित करें साथ ही कचरे का उचित प्रबंधन करें। उन्होंने आह्वान किया कि स्वच्छता केवल एक दिन के लिए नहीं है, यह प्रत्येक दिन होना चाहिए। सहयोग की अपील करते हुए उन्होंने कहा, यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि जहां से कूड़ा कचरा हटाया जा रहा वहां दोबारा कूड़ा ना डाला जाए।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!