RNI NO. CHHHIN /2021 /85302
RNI NO. CHHHIN /2021 /85302

ग्राम पंचायतों सहित आश्रित ग्रामो में हुई ग्राम सभा का आयोजन

राजू तोले

सुकमा बस्तर के माटी समाचार, 02 अक्टूबर 2024/छत्तीसगढ़ शासन पंचायती एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशानुसार 23 जनवरी 14 अप्रैल 20 अगस्त और 2 अक्टूबर को अनिवार्य ग्राम सभा का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में सुकमा जिले के सभी ग्राम पंचायत और उनके आश्रित ग्रामों में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा चलाए जा रहे जनकल्याणकारी योजनाओं के पर ग्रामीण अपने सुझाव एवं विचार रखा गया। इसी क्रम में 02 अक्टूबर को ग्राम सभा के लिए विभिन्न बिंदुओं का निर्धारण किया गया है जिसमें ग्रामीण सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया। ग्राम सभा आयोजन के दौरान जनप्रतिनिधिगण, मैदानी अमलों एवं उपस्थित सभी ने नशा मुक्ति एवं स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत शपथ ली।
कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन को जिले के सभी ग्राम पंचायतो में आयाजित होने वाले विशेष ग्राम सभा को सफलतापूर्वक आयोजन कराने तथा ग्राम सभा में ग्रामीण आपस में बैठकर शासन द्वारा चलाए जा रहे हैं विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा एवं अपनी सुझाव के लिए आमंत्रित करने के निर्देश दिए थे।
सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों को ग्राम सभा के लिए पूर्व से ही निर्देश जारी कर दिया गया था। बैठक में चर्चा किए जाने वाले विषयों को रखा गया है। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर अन्य जरूरी विषयों पर ग्रामीण ग्राम सभा में अपने सुझाव एवं मांग रखा गया।
ग्राम सभा में प्रमुख रूप से जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले के सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल के लिए पाइपलाइन के माध्यम से प्रत्येक घरों में नल कनेक्शन प्रदाय। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सहित योजना का लाभ सभी ग्रामीणों को समय पर मिले। निर्माण कार्य के दौरान पाइप लाइन विस्तार के लिए खोदे गए सड़कों का पुनः मरम्मत जैसे प्रमुख विषयों पर ग्रामीण अपने सुझाव एवं मांग रखते हुए प्रस्ताव पारित किया।
सभा में सामाजिक सहभागिता कार्यक्रम अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का सामाजिक आंकेक्षण और हितग्राहियों का सत्यापन। जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंजीयन से संबंधित सहित अन्य विभिन्न विषयों पर चर्चा किया गया। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Comment

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग

error: Content is protected !!